MP News : लाड़ली बहना आवास योजना में, आवेदन करने वाली बहनों के लिए बड़ी खबर, लाभार्थी बहनों को पहली किस्त 4 दिन के बाद…

MP News : लाड़ली बहना आवास योजना में, आवेदन करने वाली बहनों के लिए बड़ी खबर, लाभार्थी बहनों को पहली किस्त 4 दिन के बाद…

WhatsApp Group Join Now

MP News : नमस्कार दोस्तों मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है, आपको बता दें कि जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना में फॉर्म भरा हुआ है, उन सभी लाभार्थी बहनों के अकाउंट में लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि जमा होने वाली है, ऐसे में अगर आपने भी लाडली बहना आवास योजना में फॉर्म भरा हुआ है, और आप योजना की पहली किस्त के इंतजार में है, तो यह जानकारी आपके बहुत काम आने वाली है, क्योंकि हम आपको लाडली बहना आवास योजना किस्त से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना की कार्य प्रणाली प्रधानमंत्री आवास योजना के समान ही है, जिस प्रकार पीएम आवास योजना के अंतर्गत पात्र लोगो को आवास निर्माण कराने के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है, ठीक उसी प्रकार लाडली बहना आवास योजना की पात्र महिलाओ को भी आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी, यह राशि बहनों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी महिलाओ को लगभग 1 लाख 30 हजार रूपए की सहायता राशि मिलेगी लेकिन यह राशि आपको एक साथ नही मिलेगी बल्कि यह राशि आपको 3 किश्तों के रूप में दी जाएगी।

Ladli Behna Awas Yojana Kist 2024

लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करने वाली बहनों को पहली किस्त का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है, की कब तक मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी, क्योंकि बहनों को योजना में आवेदन किए हुए बहुत दिन बीत चुके हैं, और अभी तक योजना की राशि बहनों के खातों में ट्रांसफर नहीं की गई है, लेकिन अब जल्द ही लाडली बहनों का इंतजार खत्म होने वाला है, क्योंकि मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा योजना में पात्र लाभार्थी महिलाओं की सूची जारी की गई है, जिन महिलाओं का नाम किस सूची में शामिल होगा केवल उन्हीं को लाभ दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े , MP News : नए CM मोहन लाल यादव ने किया शिवराज मामा का वादा पूरा, लाडली बहना योजना का 3 चरण किया शुरू

इसके साथ ही आपको बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है, कि लाडली बहना आवास योजना की किस्त पात्र महिलाओ को बहुत जल्द प्राप्त होने वाली है, इस योजना की किस्त मार्च माह के अंत में या फिर अप्रैल माह में उपलव्ध करवाई जाएगी जिसके बाद महिलाए अपने मकान को बना सकेगी, सभी पात्र महिलाओ की जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के अंतर्गत आने वाली किस्त लगभग 25 हजार की होने वाली है, इसके बाद जब मकान का कार्य शुरू हो जाएगा फिर कुछ समय बाद अगली किश्त भी बैंक खाते में पहुंचा दी जावेगी इसी प्रकार अगली किश्त भी प्रदान की जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर।
  • लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन नंबर।
  • बैंक खाता।
  • आय प्रमाण पत्र आदि।

Ladli Behna Awas Yojana List 2024 ?

लाडली मैं आवास योजना की लिस्ट में नाम देखने से संबंधित सारी जानकारी नीचे दी गई है, आप दी गई जानकारी के माध्यम से लाडली बहना आवास योजना की सूची में नाम देख सकते हैं।

  • लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्‍टैकहोल्‍डर के ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही ड्रॉप डाउन मेन्‍यू खुल जाएगा. इसमें से IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, अब यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा, रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो Advance Search पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे कुछ जरूरी इनफॉरमेशन पूछी जाएगी जैसे की, राज्य, जिला, ब्‍लॉक और अपना गांव सेलेक्ट करें. Scheme में लाडली बहना आवास योजना सेलेक्ट करें. फाइनेंशियल ईयर में 2023-24 चुनें और Serach पर क्लिक क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की सूची निकलकर आ जाएगी, आप इस तरीके से सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Icon