MP News : Mohan Cabinet Faisle, CM मोहन कैबिनेट बैठक में लिए गए 7 बड़े फैसले, लाडली बहनों को मिली बड़ी खुशखबरी..

MP News : Mohan Cabinet Faisle नमस्कार दोस्तों आज दी मध्य प्रदेश राज्य के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव ने सरकारी कर्मचारी एवं लाडली बहनों को बड़ी खुशखबरी, मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल में हुई कैबिनेट बैठक संपन्न, जिसमें लिए गए आज 7 बड़े फैसले, सीएम द्वारा लिए गए फैसला लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण और मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट का मर्जर और जनजातिय कार्य विभाग के अनुदान प्राप्त अशासकीय शिक्षकों को छठवें वेतन का लाभ दिए जाने का फैसला शामिल हैं।

WhatsApp Group Join Now

इसके साथ ही शिक्ष और सिंचाई के लिए और लाडली बहनों को आवास किस्त से संबंधित भी मुख्यमंत्री मोहन यादव की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया, तो आईए जानते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से मोहन कैबिनेट में लिए गए सभी फसलों के बारे में विस्तार से।

Mohan Cabinet बैठक भोपाल।

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, नगरीय विकास और आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट के फैसलों को लेकर ब्रीफिंग दी, दोस्तों यह बैठक दिन मंगलवार 23 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश राज्य की राजधानी भोपाल में डॉ. मोहन यादव कैबिनेट की बैठक हुई, आपको बताने की इस बैठक में सीएम द्वारा जिलों में नई शिक्षा नीति के आधार पर पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खोलने के साथ ही आयुर्वेद विश्वविद्यालय में अब नर्सिंग और पैरामेडिकल पाठ्यक्रम शामिल करनी की इजाजत दी गई है।

इसे भी पढ़े , MP News : सिर्फ इन लाडली बहनों को मिलेंगे डेढ़ लाख रूपए, लाड़ली बहना आवास योजना की लाभार्थी लिस्ट जारी, इस दिन मिलेगा पैसा…

सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है, कि कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग व लोक स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग का एकीकरण हो गया है, और इससे विभाग की कार्य क्षमता बढ़ जाएगी, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज तालमेल से काम कर पाएंगे. और इसके साथ ही कैलाश विजयवर्गीय ने मीडियो को सरकार के अन्य फैसलों की जानकारी दी।

चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग का मर्जर

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग को मर्ज किया गया है, ताकि विभाग के एक होने से विभाग के काम करने की क्षमता बढ़ेगी., और जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेजों के बीच तालमेल बेहतर होगा।

माल और सेवाकर संशोधन

इसके साथ ही दोस्तों कैबिनेट में बैठक में माल और सेवाकर संशोधन अध्यादेश 2024 पर मुहर लग गई है, बताया जा रहा है कि 6 महीने के भीतर विधानसभा में बिल न आने पर दोबारा अनुमोदन किया गया है।

इसे भी पढ़े , MP News : लाडली बहना योजना का 3 चरण कब शुरू होगा,CM मोहन यादव ने आदेश किया जारी, वंचित बहनों को मिली बड़ी खुशखबरी….

आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय अधिनियम

इसके साथ ही सोशल मीडिया पर बताया जा रहा है कि, मध्यप्रदेश आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय अधिनियम 2011 के प्रावधानों में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लगी है, इससे नर्सिंग और पैरा मेडिकल की पढ़ाई आयुर्वेद विश्वविद्यालय भी करा सकेंगे।

मल्हारगढ़ लिफ्ट इरीगेशन

इसके साथ ही सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है कि, मुंगावली के 26 गांवों में 7500 हेक्टेयर सिंचाई के लिए मल्हारगढ़ लिफ्ट इरीगेशन परियोजना को प्रसाशकिय मंजूरी मिली है, इसमें 87 करोड़ रुपये खर्च होगे।

बैराज बांध मझुडिया समूह जल प्रदाय

इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में रतलाम जिले तलावड़ा बैराज बांध मझुडिया समूह जल प्रदाय योजना को मंजरी मिली है, इस योजना के माध्यम से इससे 1000 ट्राइबल परिवारों को साफ पीने का पानी मिलेगा।

जल प्रदूषण अधिनियम

कौन आपको बता दें कि किसके साथ ही, डॉ मोहन यादव कैबिनेट ने आज की बैठक में जल प्रदूषण अधिनियम में से संशोधन को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज

इसके साथ ही मुख्यमंत्री जी द्वारा शिक्षा की उन्नति के लिए बड़ा फ़ैसला लिया गया है, हर जिले में प्रधानमंत्री एक्सीलेंस कॉलेज स्थापित होंगे।

अशासकीय शिक्षकों को लाभ

इसके साथ ही सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि, जनजातिय कार्य विभाग के अनुदान प्राप्त अशासकीय शिक्षकों को छठवें वेतन का लाभ मिलेगा।

लाडली बहना आवास योजना किस्त।

लाडली बहना आवास योजना की किस्त जारी करने से संबंधित मुख्यमंत्री जी द्वारा कोई सूचना नहीं दी गई है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही मुख्यमंत्री की लाडली बहना आवास योजना की किस्त को लेकर कोई बड़ा फैसला लेने वाले।

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, आर्टिकल में दी गई जानकारी सोशल मीडिया सूत्रों के मुताबिक प्राप्त की गई है, हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके काम की होगी, तो और भी ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े।

Leave a Comment

WhatsApp Icon