लाडली बहन योजना 8वीं किस्त, सभी बहनों को मिलेंगे आठवीं किस्त के 1500 रुपये, लाडली बहना योजना लिस्ट हुई जारी

जैसा कि आप सभी को पता होगा मध्य प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना की 7वीं किस्त का पैसा 10 दिसंबर को लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजा गया था, और अब बहनों को आठवीं किस्त का इंतजार है योजना की आठवीं किस्त को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट निकाल कर आया है, इसके बारे में हम आज इस लेख में बात करने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी लोगों को भली भांति ज्ञात होगा की योजना की आठवीं किस्त का पैसा प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव के द्वारा बहनों को दिया जाएगा और यह बहनों की वर्ष 2024 की पहली किस्त है, दिसंबर के माह में 10 दिसंबर को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा बहनों को 1250 रुपए की राशि दी गई थी और अब नए मुख्यमंत्री के द्वारा आठवीं किस्त की घोषणा की जा चुकी है बहनों को आठवीं किस्त का पैसा 10 जनवरी को दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े- ( ज़रूरी सूचना ) लाड़ली बहना योजना की 8 वीं किस्त अटक सकती है, 10 जनवरी से पहले eKYC करें

Ladli Behna Yojana 8th Kist 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहनों को अब तक इस योजना के अंतर्गत 7 किस्त का पैसा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा दिया गया है और अब जनवरी के माह में आठवीं किस्त का पैसा बहनों को दिया जाएगा इसके संबंध में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है की बहनों को आठवीं किस्त का पैसा 10 जनवरी को दिया जाएगा इससे पहले योजना में पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची को 8 जनवरी शाम 6:00 बजे तक जारी करना होगा।

इस बार बहनों को किस्त का पैसा मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव सिंगल क्लिक के माध्यम से Dbt के जरिए बहनों के खातों में ट्रांसफर करेंगे और आठवीं किस्त में बहनों को पिछले बार की तरह 1250 रुपए की राशि दी जाएगी लाडली बहना योजना किस्त की राशि को आने वाले समय में ₹3000 प्रति महीना तक किया जाएगा, आपको बता दें मध्य प्रदेश में वर्तमान जानकारी के अनुसार लाडली बहन योजना का लाभ बहनों को अगले 5 वर्षों तक दिया जाएगा।

लाडली बहनों को इस बार कितना पैसा मिलेगा 1250 रुपए या ₹1500 या ₹3000

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के माध्यम से बहनों को आने वाले समय में ₹3000 प्रति महीना किस्त की राशि दी जाएगी, परंतु वर्तमान जानकारी के अनुसार इस योजना के माध्यम से बहनों को आठवीं किस्त में 1250 रुपए की राशि दी जाएगी और यह राशि बहनों को पिछले 3 महीने से मिल रही है किस्त की राशि में कब बढ़ोतरी की जाएगी इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, उम्मीद है जल्द ही बहनों को ₹1500 प्रति महीना किस्त की राशि दी जाएगी।

आपको बता दे लाडली बहना योजना मैं किस्त की राशि को ₹3000 प्रति महीना तक ले जाने के लिए किस्त की राशि में कुल आठ बार वृद्धि की जाएगी प्रत्येक बार किस्त की राशि में 250 रुपए की वृद्धि की जाएगी जिस प्रकार होगी 1000, 1250, 1500, 1750, 2000, 2250, 2500, 2750, 3000 इस क्रम में लाडली बहना योजना किस्त की राशि में वृद्धि होगी।

लाडली बहना योजना अंतिम सूची 2024 में अपना नाम कैसे देखें ?

अगर आप लाडली बहना योजना में पात्र हितग्राही है और लाडली बहना योजना की अंतिम सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तब आप निम्नलिखित तरीके से लाडली बहना योजना की अंतिम सूची में अपना नाम पता कर सकते हैं कि आपका नाम योजना की सूची में शामिल है या फिर नहीं

  • सर्वप्रथम आपको लाडली बहन योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर अंतिम सूची लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको लाडली बहना योजना अंतिम सूची देखने के लिए कुछ जरूरी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है जैसे मोबाइल नंबर, कैप्चर कोड, ओटीपी इत्यादि।
  • इतनी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद लाडली बहना योजना अंतिम सूची मैं अपना नाम देखने के लिए सर्च फिल्टर में अपनी ग्राम पंचायत से संबंधित आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
  • जैसे ही आप हमारे द्वारा बताई गई इन सभी प्रक्रिया को पूर्ण करते हैं, वैसे ही आप लाडली बहना योजना की अंतिम सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

निष्कर्ष- उम्मीद है आपको आज के हमारे इस लेख में लाडली बहना योजना आठवीं किस्त एवं लाडली बहना योजना आठवीं किस्त में कितनी राशि दी जाएगी और लाडली बहना योजना अंतिम सूची में अपना नाम कैसे देखें के बारे में आवश्यक जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे व्हाट्सएप पर जुड़े।

Leave a Comment

WhatsApp Icon