PM Kisan Samman Nidhi 17th Kist : ‌चुनाव के नतीजे आते ही, मोदी जी ने किसानो को दीं बड़ी खुशखबरी, कल आ रही 17वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi 17th Kist : नमस्कार दोस्तों देश में चलने वाली कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं में से एक है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, इस योजना को केंद्र सरकार किसानों के लिए चलाती है, और इस योजना के माध्यम से हर साल करोड़ों किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है।

WhatsApp Group Join Now

और इसके साथ ही योजना के माध्यम से हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है, यानी कि एक साल में कुल 6 हजार रुपये का लाभ लाभर्थियों को मिलता है, इस योजना की अब तक 16 किस्त के पैसे जारी हो चुके हैं, और अब किसान भाइयों को 17वीं किस्त का इंतजार है, ऐसे में योजना से जुड़े किसान जानना चाहते हैं, कि 17वीं किस्त कब जारी होगी, तो चलिए बिना देर किए इसके बारे में जानते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi 17th Kist Date

जैसा कि आप सभी किसान भाइयों को पता ही होगा कि अभी बीती 28 फरवरी 2024 को योजना की 16वीं किस्त जारी हुई थी, और हर किस्त के बीच का अंतराल लगभग चार महीने का रहता है, यानी हर किस्त चार महीने बाद जारी होती है, ऐसे में 17वीं किस्त जारी होने का समय जून-जुलाई के बीच बनता हुआ नजर आ रहा है।

इसे भी पढ़े , PM kisan Samman Nidhi Yojana : बड़ी खबर, अब पति-पत्नी दोनों को मिलेगा योजना का लाभ, करना होगा यह काम, देखें नए नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी किस्त कब जारी होगी इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, पर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नई सरकार के गठन के बाद जून के आखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में किस्त जारी हो सकती है।

सभी किसान भाई ये दो काम जरूर करवा लें

इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आप चाहते हैं कि आपको 17वीं किस्त का लाभ मिले तो आपको किस्त आने से पहले कुछ जरूरी काम करवाना होगा, आपको बता दें कि आप भू-सत्यापन का काम करवा लें, जो किसान इस काम को नहीं करवाएंगे, वे किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं, इसलिए जल्द से जल्द इस काम को पूरा करवा लें।

और इसके साथ ही पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को ई-केवाईसी का काम भी करवाना अनिवार्य है, क्योंकि अगर कोई किसान इस काम को नहीं करवाता है तो वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकता है, इसलिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर, योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से या बैंक से इस काम को करवा सकते हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Icon